हल्द्वानी में स्वच्छता का निर्धारण बोर्ड की बैठक दिनांक 17/06 2016 में प्रस्ताव संख्या 1 द्वारा पारित कर लागू किया गया। स्व कर निर्धारण प्रणाली के अंतर्गत किसी आवासीय/व्यवसायिक भवन के स्वामी/अध्याशी को अपनी संपत्ति पर देय भवन कर स्वयं निर्धारित करने तथा उसकी अदायगी के लिए आसानी होगी। वह अपने आवासीय भवन की स्वयं निर्धारित करने तथा उसकी अदायगी के लिए आसान होगी। वह अपने भवन की स्वयं माप कर सकते हैं। वार्ड वार निर्धारित प्रति वर्ग फीट मासिक किराया मूल्यांकन के अनुसार भवन कर की गणना निर्धारित प्रारूप में भरकर नगर निगम में भवन कर जमा कर सकते हैं। इससे जहां एक ओर कार्यप्रणाली में पारदर्शिता आई है वहीं दूसरी ओर नगर निगम की आय में वृद्धि हुई है।

योजनाएं

नगर निगम हल्द्वानी द्वारा समय-समय पर आवासीय भवन कर एकत्रित कर निगम की आय में वृद्धि की जाती है।
निगम की जनता द्वारा अपने भवन का उपयोग व्यवसायिक प्रयोजन में किए जाने के कारण निगम व्यवसायिक भवन कर आरोपित करता है जिससे भयंकर लिया जाता है।
नगर निगम हल्द्वानी द्वारा सड़क के किनारे एवं ठेला लगाने वाले व्यक्तियों से तहबाजारी के तहत कर की वसूली की जाती है।
नगर निगम हल्द्वानी की जनता द्वारा अपने व्यवसाय का प्रचार प्रसार किए जाने के लिए निगम की संपत्ति का उपयोग अपने प्रचार सामग्री के लिए किए जाने के कारण निगम उनसे विज्ञापन कर अध्यारोपित करता है।
निगम द्वारा छोटे व्यवसायियों को अपने व्यवसाय का संचालन करने हेतु लाइसेंस निर्गत किया जाता है जिसके एवज में निगम द्वारा लाइसेंस शुल्क लिया जाता है।
नगर निगम हल्द्वानी द्वारा प्रत्येक वार्ड में साफ सफाई की व्यवस्था को बनाए रखने के लिए निगम की छोटी गाड़ियों से कूड़ा एकत्रित किया जाता है जिसके फलस्वरूप वह प्रत्येक वार्ड से स्वच्छता कर लेता है।